अंतरिक्ष यात्रियों को मिलेगा लग्‍जरी होटल का मजा

अमरीका के कैलिफोर्निया के सैन जोस में स्पेस 2.0 समिट कार्यक्रम में बताया गया कि अंतरिक्ष में दुनिया के पहले लक्जरी होटल का निर्माण किया जायेगा और उसका नाम औरोरा स्टेशन रखा जायेगा। सूचना है कि यह होटल अमरीकी स्टार्टअप ओरियन स्पैन द्वारा तैयार किया जायेगा। इसमें 12 दिवसीय यात्रा पर पहुंचे अंतरिक्ष यात्रियों में दो क्रू मेंबर सहित छह लोग आराम से रूक सकेंगे।

चुकाने होंगे मंहगे दाम

खबर है कि यह लग्जरी होटल साल 2022 तक बनकर तैयार हो जायेगा, लेकिन इस होटल में मजे करना कोई बहुत आसानी से पूरा किया जाने वाला शौक नहीं होगा। इसकी वजह है कि इस होटल में रहना सस्ता नहीं होगा। इसमें 12 दिन तक रूकने के लिए अंतरिक्ष पर्यटकों को 9.5 मिलियन डॉलर यानि लगभग 61.6 करोड़ रुपए खर्च करने होगा। वैसे होटल बनाने वाली स्‍टार्ट अप से जुड़े लोगों का कहना है कि उनका लक्ष्य सभी के लिए सुलभ जगह बनाना है, और अंतरिक्ष में औरोरा स्टेशन यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक साबित होगा। यह होटल हर 90 मिनट में पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, जिसका मातलब है कि मेहमानों को हर 24 घंटे में लगभग 16 सूर्योदय और सूर्यास्त दिखाई देंगे।

शानदार सुविधाएं

औरोरा होटल की लंबाई 43.5 फीट और चौड़ाई 14.1 फीट बताई जा रही है। यह होटल 12 दिन की अंतरिक्ष यात्रा पर पहुंचे यात्रियों की मेजबानी करेगा। होटल में अतिरिक्त सुविधाओं की बात करें तो इसमें ठहरने वाले यात्री तेज गति वाली वायरलेस इंटरनेट एक्सेस के माध्यम से लाइव वीडियो चैट का आनंद मिलेगा। इसके साथ ही होटल में वो सब सुविधाएं होंगी, जो एक फाइव स्टार होटल में होती हैं।

loading...