टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए ग्राहक देश में मौजूद टेलीकॉम ऑपरेटर्स के सारे टैरिफ प्लान्स की तुलना कर सकते हैं. पिछले कुछ समय से ट्राई टैरिफ प्लान्स में पारदर्शिता लाने की कोशिश कर रही है और ये कदम इसी के मद्देनजर उठाया गया है. फिलहाल ये पोर्टल बीटा स्टेज में है.

इस पोर्टल पर ग्राहक रेगुलर टैरिफ, STVs (स्पेशल टैरिफ वाउचर्स), प्रमोशनल टैरिफ और वैल्यू एडेड सर्विस प्लान्स देख सकते हैं. इसके अलावा भी तमाम प्लान्स देखे जा सकेंगे. फिलहाल दिल्ली सर्किल के लिए जानकारियां वेबसाइट पर मौजूद हैं. भविष्य में सभी सर्किलों के लिए जानकारियां पोर्टल पर उपलब्ध करा दी जाएंगी. यहां ग्राहक पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों तरह के प्लान्स की तुलना कर सकते हैं. tariff.trai.gov.in इस लिंक के वेबसाइट को सार्वजनिक कर दिया गया है. ग्राहक यहां जाकर फीडबैक भी दे सकते हैं.

दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक बयान में कहा कि, वेबसाइट का शुरुआती (बीटा) वर्जन पेश किया जिस पर विभिन्न दूरसंचार कंपनियों की सेवा या शुल्क दरों की तुलना की जा सकती है. ट्राई का मानना है कि इस कदम से विभिन्न कंपनियों की शुल्क दरों के बारे में अधिक पारदर्शिता आएगी और अधिक सूचना मिल सकेगी. इससे ग्राहकों को फायदा होगा.

इस समय दूरसंचार कंपनियां अपनी शुल्क दरों की जानकारी अपनी-अपनी वेबसाइटों पर देती हैं. ट्राई के अनुसार नए प्लेटफॉर्म से ग्राहकों को फायदा होगा वहीं अन्य भागीदार भी तुलनात्मक विश्लेषण कर सकेंगे.

loading...