ज्योतिष शास्त्र के पास हर बात का जवाब है। कई बार हमें खुद ही अपनी क्षमता का अंदाजा नहीं होता। हम कितने बुद्धिमान हैं ये भी असल में कोई नहीं जानता। मेष राशि से लेकर मीन राशि तक, सभी बारह राशियां अपने-अपने स्वामी ग्रह से जुड़ी हैं। इन ग्रहों का इन राशियों पर पूरा प्रभाव होता है, प्रत्येक राशि के जातक का स्वभाव, उनका आचरण और उनमें कितनी क्षमता है इसका प्रतिनिधित्व भी ये ग्रह ही करते हैं।

आइए जातकों के राशि अनुसार जानने की कोशिश करते हैं ऐसे ही कुछ सवालों का हल। जानते हैं कौन सी राशियां हैं जो सबसे अधिक बुद्धिमान हैं और किसमें है फैसले लेने की दृढ़ क्षमता। सबसे पहले आने वाली राशियां होंगी सबसे बुद्धिमान और फिर उसी अनुसार ये क्रम घटता रहेगा।

वृश्चिक राशि

ज्योतिष विधा के अनुसार वृश्चिक राशि के जातक सबसे अधिक ‘आकर्षक’ होते हैं। इनमें सबसे ज्यादा वासना की भावना भी होती है, लेकिन अगर हम इनके दिमाग की बात करें तो इस क्षेत्र में भी ये सबके गुरु ही हैं। इस राशि के जातकों का दिमाग घोड़े की गति से चलता है। इनमें बुद्धिमानी का स्तर काफी ऊंचा होता है, इतना ही नहीं ये काफी चालाक भी होते हैं। अगर कोई इन्हें बेवकूफ बनाने की कोशिश भी करे तो इन्हें उस बात की भनक लग जाती है और समय से पहले ही स्तर्क हो जाते हैं।

मेष राशि

दूसरे क्रम में मेष राशि वालों का नंबर आता है। इस राशि के जातक हमेशा ‘आंख-कान हमेशा खुले रखते हैं’, और इनका दिमाग हर पल कुछ ना कुछ नया करने के लिए सोचता रहता है। इनकी सोच में जुनून है और ये हमेशा सकारात्मक फैसलों के साथ ही आगे आते हैं।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक कभी हार नहीं मानते। स्वभाव से जुझारू होते हैं। ये लोग शेर की तरह अपने शिकार को झपटते हैं और अपनी चतुराई का तुरंत प्रयोग कर कुछ ना कुछ परिणाम तो ले ही आते हैं।

धनु राशि

माना जाता है कि इस राशि के जातकों के पास बाज की नजर और तेज दिमाग दोनों होता है। ये लोग बुद्धिमान होने के साथ सकारात्मक सोच वाले भी होते हैं। ऐसे लोग शिक्षण के क्षेत्र में अच्छा पद हासिल करते हैं।

वृषभ राशि

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो वृषभ राशि के जातक शांत, सौम्य किंतु आश्चर्यजनक सोच वाले होते हैं। जब तक आप इन्हें करीब से जानेंगे नहीं, इनकी क्षमता को आंक पाना गलत होगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को सबसे बड़ी खासियत ही इनकी बुद्धिमानी है। कन्या राशि के जातक एक-एक करके अपने दिमाग में विचारों को बुनते हैं और सही समय आने पर ही मजबूत हो चुके उस विचार को सबके सामने लाते हैं।

मकर राशि

‘मेहनती’ व्यवहार के लिए पहचाना जाना जाता है। लेकिन मेहनत के साथ-साथ दिमाग भी तेज चलता है। यदि इन्हें अपने दम पर कोई काम करना हो तो उसे पूरी शिद्दत के साथ करते हैं।

मिथुन, तुला और कुंभ राशि

बुद्धिमानी के मामले में ये तीनों राशियां एक ही स्तर की हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण है इनका अपना कौशल दिखाने का तरीका। ये लोग अपने स्तर पर आइडिया सोचते हैं और फिर उसे एक अलग ही अंदाज में सामने लाते हैं। यदि मौजोदा आइडिया को बदलकर कुछ नया काम करवाने का सोचा जाए, तो इसके लिए इन तीन राशियों के लोग परफेक्ट हैं।

कर्क और मीन राशि

ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार ये भावुक राशि कहलाती हैं। जब बात दिमाग चलाने की आए तो यहां भी ये अपने हिसाब से काम करते हैं। अगर इनके पास कोई बहुत बड़ा आइडिया है तो उसपर दिल से काम करेंगे और उसे सबके सामने लाने में जी-जान लगा देंगे ताकि वे सफल हो सकें।

loading...