नया महीना शुरू हो चुका है. आइए जानते हैं मई महीने में आपकी आर्थिक स्थिति और करियर का क्या हाल रहेगा. किसे मिलेगा प्रमोशन, किसे मिलेगा अप्रेजल और किसे होना पड़ेगा मायूस. जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित अरुणेश कुमार शर्मा से इस महीने क्या कहते हैं आपके सितारे …

मेष – उच्च राशि में राशि स्वामी मंगल का संचार कार्य व्यापार में बेहतर परिणाम देने वाला है. युवा प्रभावशील रहेंगे. नवीन योजनाओं को गति मिलेगी. साथी सहयोगी होंगे. प्रतिभा और प्रदर्शन से जिम्मेदार प्रभावित होंगे. बड़े लाभ संभव हैं. स्थानांतरण के साथ पदोन्नति के अवसर बन सकते हैं. धैर्य और विनम्रता से भविष्य को ताकत मिलेगी. भाग्य की प्रबलता का लाभ उठाएंगे. घर में मांगलिक कार्य होंगे.

वृष – स्वामी ग्रह शुक्र की उपस्थिति से व्यक्तित्व प्रभावी बना रहेगा. श्रेष्ठ कार्यों को गति दे पाएंगे. कर्म पर भरोसा बढ़ेगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. नौकरीपेशा अधिक अच्छा करेंगे. अप्रत्याशित यात्राएं टालें. योजनागत ढंग से कार्य अधिक हितकर रहेगा. चर्चाओं में सतर्कता रखें. प्लानिंग का अनावश्यक साझा करने से बचें. माह के उत्तरार्ध में और भी बेहतर परफार्म करेंगे. भारी उद्यम और एजेंटशिप से जुड़े जन ज्यादा लाभ में रहेंगे. पूर्वार्ध में निरंतरता पर जोर दें.

मिथुन – राशि स्वामी बुध का कर्म और लाभ में संचार उपलब्धियों को बढ़ाने वाला है. मित्र ग्रह शुक्र-शनि की सकारात्मकता बड़े प्रयासों में गति देने वाला है. निसंकोच आगे बढ़ें. विस्तार की योजनाएं फलीभूत हो सकती हैं. चर्चाओं में प्रभावी रहेंगे. कलाप्रियता और सृजनात्मकता बढ़ेगी. पूर्वार्ध अधिक प्रभावी रहेगा. सेवाक्षेत्र से जुड़े जन अच्छा करेंगे. नौकरी संबंधी अवरोध दूर होंगे. शुभ प्रस्तावों को समर्थन मिलेगा. साक्षात्कार में असरदार रहेंगे. उत्तरार्ध में रुटीन पर फोकस बनाए रखें. कार्य व्यापार के दबाव में स्वास्थ्य संबंधी मामलों की अनदेखी से बचें.

कर्क – प्रशासन प्रबंधन से लाभ होगा. प्रमोशन के योग बने हुए हैं. प्लानिंग संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्वार्ध में पूरे कर लेने की कोशिश करें. कार्य व्यापार में उत्तरोत्तर लाभ की स्थिति रहेगी. धर्म और धैर्य के साथ आगे बढ़ते रहें. वरिष्ठों और उच्चाधिकारियों का सहयोग पाएंगे. भेंट वार्ताओं में अच्छा करेंगे. दीर्घकालीन योजनाओं पर फोकस बनाए रखें. उत्तरार्ध में लाभ और विस्तार की योजनाओं में गति आएगी. आत्मविश्वास से जुटे रहें. भूमि भवन क्षेत्र से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. संगठन क्षमता बढ़ेगी. मित्रों का साथ निर्णय लेने में सहायकहोगा.

सिंह – उत्तरोत्तर उत्थान का माह है. शत्रु स्वयं पीछे हटेंगे. अवरोधों में कमी आएगी. भाग्य और कर्म का संयोग श्रेष्ठ प्रयासों में सहायक होगा. कर्मठता और सतर्कता से आगे बढ़ते रहें. कामकाज के सिलसिले में यात्राएं संभव. वरिष्ठों का साथ और विश्वास से बड़ें प्रयासों में बेहतर रहेंगे. पूर्वार्ध में योजनाओं को साकार करने की कोशिश करें. उत्तरार्ध में सक्रियता और संबंधों के बल पर श्रेष्ठता अर्जित करेंगे. लाभ और साख दोनों में वृद्धि होगी. सात्विकता और सामंजस्य पर जोर दें.

कन्या – घर और दफ्तर आए हर व्यक्ति के सम्मान और सहजता का ध्यान रखें. शुभ प्रस्तावों की अधिकता बनी रहेगी. पारिवारिक कार्य व्यापार से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. मित्रों का साथ उत्साहित रखेगा. मित्र के रूप में मौजूद धोखबाजों से सतर्कता रखें. पूर्वार्ध तुलनात्मक रूप से ज्यादा हितकर रहेगा. संगठनात्मक गतिविधियों को बल मिलेगा. सौदे समझौते पक्ष में रहेंगे. उत्तरार्ध में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से कार्यबाधा की आशंका संभव. अनुशासन और अनुपालन बनाए रखें. स्वस्थ प्रतियोगिता पर फोकस रखें.

तुला – संपर्क क्षेत्र से जुडे़ जन अधिक अच्छा करेंगे. साहसिक कार्यों में रुचि लेंगे. संबंधों का लाभ मिलेगा. सोशल सेक्टर के प्रोफेशनल्स बेहतर करेंगे. पूर्वार्ध में आवश्यक कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें. समझौते प्रभावपूर्ण और स्पष्ट रहेंगे. मित्र विश्वसनीय रहेंगे. उत्तरार्धमें तीखी गर्मी से सावधान रहें. स्मार्ट वर्किंग पर जोर दें. अप्रत्याशित लाभ की संभावना है. कार्य व्यापार के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़ सकता है. वरिष्ठों का यथासंभव सम्मान करें. अधिकारियों की बात को गंभीरता से लें. सहकर्मियों पर अतिरेक भरोसा न करें.

वृश्चिक – बडे़ और महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आगे रहेंगे. इनसे तात्कालिक लाभ भी मिलेगा. कोशिश हो कि इनके दूरगामी परिणाम भी प्रभावी और सकारात्मक हों. संबंधों का लाभ मिलेगा. संचार और संपर्क में आगे रहेंगे. जोखिम क्षमता में वृद्धि होगी. पूर्वार्ध में विरोधी स्वतः ही परास्त होंगे. चलायमान वस्तुओं के कार्य व्यापार से जुड़े जन अच्छा करेंगे. समझौतों से लाभ होगा. उत्तरार्ध में शुभ प्रस्तावों की प्राप्ति संभव. वाणी व्यवहार में मधुरता रखें. अपने से छोटों और घर आए मेहमान को सम्मान दें.

धनु – बैंकिंग बचत और लोन संबंधी कार्यों के लिए यह माह सकारात्मक है. लाभ पर फोकस बनाए रखें. शुभ कार्यों से साख और प्रभाव दोनों में वृद्धि होगी. मित्र प्रतिस्पर्धा में सहायक होंगे. पेशेवर बेहतर प्रदर्शन करेंगे. यात्रा की संभावनाएं बनी रहेंगी. मन-बुद्धि का संतुलन कार्य व्यापार में उर्जा और उत्साह भरेगा. पूर्वार्ध में अपनी क्षमताओं से जगह बना पाने में सफल होंगे. उत्तरार्ध में अवरोध स्वतः दूर होते नजर आएंगे. देर रात जागने और गरिष्ठ भोजन से बचें. वाणी-व्यवहार में मधुरता विनम्रता रखें.

मकर – प्रभावी व्यक्तित्व से कार्य व्यापार में उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करेंगे. लोगों की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे. जिम्मेदारी बढ़ाई जा सकती है. पद-प्रतिष्ठा को बल मिलेगा. अकेले ही आगे बढ़ने की सोच रह सकती है. संभव हो तो टीमवर्क पर फोकस रखें. निवेश पर जोर दे सकते हैं. पूर्वार्ध में जल्दबाजी बनी रह सकती है. उत्तरार्ध में ज्यादा बेहतर निर्णय ले पाएंगे. परीक्षा प्रतियोगिता में अच्छा करेंगे. स्वस्थ प्रतियोगिता बनाए रखें. लेन देन के मामले में वचनबद्धता रखें. साझेदारों की सलाहों को अनदेखा न करें.

कुंभ – वैदेशिक मामलों में तेजी आएगी. निवेश पर जोर देंगे. साझीदारी में समायोजन के संकेत हैं. आर्थिक गतिविधियों में तेजी बनाए रखें. कार्य व्यवसाय बेहतर बना रहेगा. विस्तार की योजनाओं में रुचि ले सकते हैं. मित्रों का सहयोग पाएंगे. पूर्वार्ध में साहसिक निर्णयों से सभी को चौंका सकते हैं. संपर्क प्रभावी रहेंगे. संबंधों का लाभ मिलेगा. कर्म की प्रधानता के साथ भाग्य की प्रबलता से कार्य बनेंगें. उत्तरार्ध में वैश्विक व्यापार से जुड़े जन अधिक अच्छा करेंगे. भावावेश में कोई कार्य न करें.

मीन – कार्य व्यापार में अप्रत्याशित लाभ का माह है. उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन रहेगा. परिश्रम और प्रतिफल बढ़े हुए रहेंगे. अकादमिक और प्रतिष्ठित संस्थानों से जुड़े पेशेवर ज्यादा अच्छा करेंगे. वाणी व्यवहार प्रभावी रहेगा. पूर्वार्ध में वर्किंग कैपिटल के मसले हल होंगे. परंपरागत उद्यम व्यवसाय में अच्छा करेंगे. उत्तरार्ध में जोखिमपूर्ण निर्णय ले सकेंगे. सूचना सम्प्रेषण और संचार के क्षेत्र से जुड़े जन प्रभावी रहेंगे. कर्म पर भरोसा बढ़ेगा. भाग्य की अनुकूलता से यह माह उपलब्धियों को बढ़ाने वाला है.

loading...