फ्रांसीसी ‘फ्रीक्लाइम्बर’ एलेन रॉबर्ट का दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत पर चढ़ने का ख्वाब अधूरा ही रह गया, लेकिन उन्होंने 75वीं मंजिल तक की चढ़ाई कर ली. सोल की 123 मंजिल ऊंची ‘लोट्टे वर्ल्ड टॉवर’ पर 75वीं मंजिल तक पहुंचने के बाद सुरक्षा गार्ड्स ने उन्हें रोक दिया.

पर्वतारोहण और इमारत पर चढ़ने वाले लोग सुरक्षा उपकरण के इंतजाम करते हैं, लेकिन फ्रीक्लाइम्बर बिना किसी मदद के फिल्मी किरदार स्पाइडरमैन की तरह चढ़ाई करते हैं.

फ्रांसीसी स्पाइडरमैन के नाम से मशहूर 55 वर्षीय रॉबर्ट ने बिना रस्सी और साजो सामान के इमारत पर चढ़ाई शुरू कर दी. मगर इमारत के कर्मचारियों ने अंदर से उनका पीछा किया.

 रॉबर्ट ने बताया कि वह 75 मंजिल की चढ़ाई कर चुके थे. इसके बाद वह उन्हें इमारत की रखरखाव करने वाले उपकरण के जरिये छत पर ले जाया गया. अंतत: उन्होंने चढ़ाई रोकने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि उनकी चढ़ाई दो कोरियाई देशों के बीच शांति बनाने के प्रयासों का जश्न थी और अधिकारी इसका ध्यान रखेंगे.

गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के मुताबिक रॉबर्ट 100 से अधिक गगनचुंबी इमारतों पर बिना रस्सी और सुरक्षा उपकरणों चढ़ाई कर चुके हैं. रॉबर्ट के द्वारा चढ़ी गयी गगनचुंबी इमारतों में एफिल टॉवर, सिडनी ओपेरा हाऊस, कुवालालंपुर का ट्विन टावर और दुबई का बुर्ज खलीफा शामिल हैं.

loading...