नई दिल्ली। अंगूर या गन्ने के शीरे से शराब बनने की बात तो आपने सुनी होगी, लेकिन क्या कभी आपने सांप के जहर से बनने वाली शराब के बार में सुना है? सांप के जहर से बनी शराब सुनकर ही शायद आपके रोंगटे खड़े हो जाएं, लेकिन चीन में एक महिला ने ऐसी ही शराब बनाने की सोची। महिला ने शराब बनाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए एक जहरीली नागिन खरीदी लेकिन इससे पहले कि वो अपनी इच्छा पूरी कर पाती, नागिन ने महिला को डस लिया और महिला की मौत हो गई।

ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाई नागिन

चीन की न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक शांक्जी के उत्तरी प्रांत में रहने वाली 21 वर्षीय एक महिला सांपों के जहर से बनने वाली एक पारंपरिक शराब बनाना चाहती थी। महिला ने इसके लिए झुआंझुआन नामक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर गुआंग्डोंग के दक्षिणी प्रांत के एक विक्रेता से एक जहरीली नागिन खरीदी। चीन में सबसे जहरीले सांप इसी इलाके में पाए जाते हैं। इसके बाद कोरियर के जरिए जहरीली नागिन की डिलीवरी महिला के घर पर की गई। बॉक्स के अंदर जहरीली नागिन है, इस बात की जानकारी कोरियर कंपनी को भी नहीं थी।

बंगाल के जहरीले सांपों में नागिन की गिनती

महिला की मां ने सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को जानकारी देते हुए बताया कि उनकी बेटी सांप के जहर से एक ऐसी शराब बनाना चाहती थी, जो औषधि का भी काम करती है। महिला के मां के मुताबिक आमतौर पर एल्कोहल में सांपों को पूरी तरह डुबोकर यह शराब बनाई जाती है। महिला की मां ने बताया कि इस तरह बनने वाली शराब आम शराब से कहीं ज्यादा नशीली होती है। महिला ने जो सांप ऑर्डर किया, उसके शरीर पर कई धारियां होती हैं और इसकी गिनती बंगाल के जहरीले सांपों में होती है।

शराब बनाने से पहले ही नागिन ने डसा

हालांकि महिला यह शराब बना पाती, उससे पहले ही नागिन ने उसे डस लिया और उसकी मौत हो गई। महिला को काटने के बाद नागिन वहां से भाग गई। हालांकि बाद में इस नागिन को महिला के घर के पास से ही पकड़ लिया गया। आपको बता दें कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वन्यजीवों की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित है और ऐसा कोई भी उत्पाद दिखने पर प्रशासनिक अधिकारी तुंरत एक्शन लेते हैं लेकिन कुछ लोग झुआंझुआन जैसी छोटी वेबसाइट के जरिए आसानी से वन्यजीवों की खरीद-फरोख्त कर लेते हैं।

loading...